प्रकृति एवं जैव विविधिता से छात्र सीखेंगे भविष्य के लिए जीने की कला – जयवीर सिंह
लखनऊ:/ उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के अंतर्गत इको-टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड (यूपीईटीडीबी) द्वारा आगामी 28 जुलाई से स्कूली छात्रों के लिए एक मनोरंजक और शैक्षिक ट्रेजर हंट कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। यह आयोजन 20 दिनों तक चलेगा, जिसमें लखनऊ व आसपास के केन्द्रीय विद्यालय की 10 शाखाओं के छात्र भाग लेंगे। इसकी शुरुआत केंद्रीय विद्यालय एसजीपीजीआई शाखा से की जाएगी। इस आयोजन का उद्देश्य बच्चों को प्रकृति, जैव विविधिता और पर्यटन के प्रति जागरूक करना और खेल के माध्यम से सीखने का अवसर प्रदान करना है।
यह जानकारी उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि ट्रेजर हंट कार्यक्रम के तहत छात्र राजधानी के गोमती नगर स्थित यूपी दर्शन पार्क का भ्रमण करेंगे। यहां उन्हें उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों के लघु मॉडल और विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने और जानने का अवसर मिलेगा। भ्रमण के बाद छात्र एक क्लू-बेस्ड ट्रेजर हंट में हिस्सा लेंगे, जिसमें उन्हें पर्ची की मदद से पार्क में स्थित अलग-अलग स्मारकों की पहचान करनी होगी। उन्होंने कहा कि बच्चे टेªजर हंट कार्यक्रम के माध्यम से प्रकृति के साथ सह अस्तित्व, संरक्षण तथा जैव विविधिता के साथ अपने को जोड़कर भविष्य में सीखेंगे जीने की कला।
ज्ञात हो, कि राजधानी लखनऊ स्थित यूपी दर्शन पार्क रमणीय स्थल है। यह गोमती नगर के जेपीएनआईसी सेंटर के बगल में स्थित है। इस पार्क में उत्तर प्रदेश के तमाम दर्शनीय स्थलों की आकृतियां व इससे जुड़े इतिहास को उकेरा गया है। यहां राज्य की प्रसिद्ध धरोहरों के लघु मॉडल और विभिन्न पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित किया गया है। यूपी दर्शन पार्क बच्चों के लिए न केवल शैक्षिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि मनोरंजन का भी बेहतरीन माध्यम बन चुका है। पहली कार्यशाला 29 जुलाई को केंद्रीय विद्यालय, एसजीपीजीआई शाखा में आयोजित होगी, जिसमें यूपी टूरिज्म के अधिकारी और विशेषज्ञ ट्रेनर छात्रों को मार्गदर्शन देंगे। 30 जुलाई को केंद्रीय विद्यालय, कैंट रोड शाखा के छात्र पार्क का भ्रमण करेंगे, तत्पश्चात उनकी कार्यशाला स्कूल में आयोजित होगी। इसके बाद 01 अगस्त को केंद्रीय विद्यालय की सीआरपीएफ बिजनौर शाखा के छात्रों के साथ कार्यक्रम आगे बढ़ेगा। निदेशक पर्यटन (इको) प्रखर मिश्रा ने कहा हमारी यह पहल बच्चों की सीखने की प्रक्रिया को रोचक, अनुभवात्मक और स्थान-आधारित समझ से जोड़ने के लिए तैयार की गई है।

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