सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र में “युवा प्रबंधकों के लिए ग्राहक उन्मुखीकरण कार्यक्रम” का आयोजन

राउरकेला। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र के केंद्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (सीपीटीआई) में 11 और 12 जुलाई 2025 को प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई), राँची और आरएसपी के ज्ञानार्जन एवं विकास विभाग (एलएंडडी) द्वारा संयुक्त रूप से “युवा प्रबंधकों के लिए ग्राहक उन्मुखीकरण” पर दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन-एलएंडडी),  पी के. साहू ने की। मंच पर महाप्रबंधक (मानव संसाधन-एलएंडडी), एम एच एन पति और महाप्रबंधक (क्रय), एमटीआई, राँची सुश्री शबनम शादाब उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में राउरकेला इस्पात संयंत्र और केंद्रीय विपणन संगठन (सीएमओ) के कर्मचारियों ने भाग लिया । 

दो दिवसीय तकनीकी सत्र इस्पात उद्योग में ग्राहक उन्मुखीकरण की समग्र समझ को साझा  करने के लिए डिज़ाइन किया गया था । 

कार्यक्रम में इस्पात उद्योग में ग्राहक-केंद्रित प्रथाओं को मजबूत करने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया। प्रमुख विषयों में ग्राहक अभिविन्यास को समझना शामिल था, जो ग्राहकों की जरूरतों और अपेक्षाओं के अनुरूप मानसिकता विकसित करने पर केंद्रित था, और इस्पात उद्योग में ग्राहक मूल्य प्रबंधन (सीवीएम) – ग्राहक संपर्क, जिसमें ग्राहकों के साथ प्रभावी जुड़ाव और संबंध-निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला गया। दोनों सत्रों का संचालन सुश्री शबनम सदाफ ने किया। 

राउरकेला के मुख्य महाप्रबंधक (विक्रेय) एवं एसआरएम, सिद्धार्थ बनर्जी द्वारा इस्पात उद्योग में ग्राहक मूल्य प्रबंधन पर आयोजित सत्र ने प्रतिभागियों को निरंतर मूल्य प्रदान करने और ग्राहक संतुष्टि बढ़ाने के लिए रणनीतियों का पता लगाने और जांचने में मदद की। इसके अतिरिक्त, आरएसपी के महाप्रबंधक (नए प्लेट मिल), नीलमणि महापात्र द्वारा संचालित प्रभावी सीवीएम के लिए सक्षम प्रणालियाँ विषय पर ग्राहक-केंद्रित पहलों को बनाए रखने में मजबूत प्रक्रियाओं, प्रौद्योगिकी और संगठनात्मक समर्थन की भूमिका पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में इन महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सुदृढ़ करने के लिए आपसी विचार विमर्श सत्र, प्रश्नोत्तरी, चिंतन अवलोकन और चर्चाएँ शामिल थीं।  संपूर्ण कार्यक्रम का समन्वयन सुश्री शबनम शादाफ और वरिष्ठ प्रबंधक (एचआर-एलएंडडी), एल मरांडी द्वारा किया गया ।

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