केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल के प्रदर्शन की समीक्षा की, ग्राहकों की सुविधा और राजस्व सृजन पर जोर दिया

नई दिल्ली। केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने नई दिल्ली में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मुख्य महाप्रबंधकों (सीजीएम) के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस उच्च-स्तरीय बैठक में बीएसएनएल की परिचालन प्रगति की समीक्षा की गई, क्षेत्रीय चुनौतियों का समाधान किया गया और कंपनी के नेटवर्क एवं सेवा वितरण के लिए आगे की रणनीति की रूपरेखा तैयार की गई। इस बैठक में संचार राज्य मंत्री पेम्मासानी चंद्रशेखर और दूरसंचार विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। सत्रों के बीच मीडिया ब्रीफिंग में, श्री सिंधिया ने बताया कि इस बैठक में दूरसंचार क्षेत्र में बीएसएनएल की भूमिका को मज़बूत करने, बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेज़ी लाने और नागरिक-केंद्रित सेवा वितरण को बढ़ाने पर चर्चा हुई।

विकास और आधुनिकीकरण पर जोर

समीक्षा के दौरान बीएसएनएल की विकास रणनीति, नेटवर्क प्रदर्शन में सुधार, ग्राहक सेवा वितरण और संगठनात्मक आधुनिकीकरण पर व्यापक चर्चा हुई। इस व्यापक चर्चा ने बीएसएनएल की एक उपभोक्ता-केंद्रित दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में स्थिति को और मज़बूत किया, जिसका स्पष्ट लक्ष्य सभी व्यावसायिक इकाइयों में “राजस्व सर्वोपरि” है। इस मंच ने बीएसएनएल के शीर्ष प्रबंधन को हर स्तर पर इन प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने में मदद की और परिणामों के लिए जवाबदेही पर ज़ोर दिया।

ग्राहक-प्रथम परिवर्तन

बीएसएनएल अपने सभी सर्किलों, व्यावसायिक क्षेत्रों और इकाइयों में सेवाओं में बड़े बदलाव के दौर से गुज़र रहा है। अपने “ग्राहक सर्वप्रथम” सिद्धांत को आगे रखने के लिए बीएसएनएल सक्रिय ग्राहक जुड़ाव, बेहतर सेवा जवाबदेही और त्वरित शिकायत निवारण पर ज़ोर दे रहा है।

प्रमुख फोकस क्षेत्र और परिणाम

सीजीएम बैठक के दौरान, बीएसएनएल के सर्किल प्रमुखों को ग्राहक तक पहुंच और सेवा गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कई प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई। पहचाने गए विशेष फोकस क्षेत्रों में शामिल हैं: ग्रामीण, शहरी, उद्यम और खुदरा क्षेत्रों में ग्राहकों के साथ फिर से जुड़ना

  • मोबाइल नेटवर्क और फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) में सेवा की गुणवत्ता (क्यूओएस) में सुधार, बिलिंग, प्रावधान और नेटवर्क अपटाइम में ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करना, प्रत्येक परिचालन स्तर पर “राजस्व-प्रथम” लक्ष्यों के साथ जवाबदेही को बढ़ावा देना, कनेक्टिविटी, वीपीएन समाधान, लीज्ड लाइन सेवाएं और अन्य नए व्यावसायिक अवसरों जैसी उद्यम सेवाओं का विस्तार करना।

श्री सिंधिया ने बीएसएनएल के प्रयासों की सराहना की और ग्राहकों को सुविधा तथा राजस्व सृजन में उल्लेखनीय सुधार लाने के महत्व पर बल दिया।

नई सेवा पहल

समीक्षा के दौरान, बीएसएनएल की हाल ही में शुरू की गई कई नई पहलों पर प्रकाश डाला गया, जिनका उद्देश्य सेवाओं की पेशकश और ग्राहक मूल्य में वृद्धि करना है। इन पहलों में शामिल हैं: कई दूरसंचार सर्किलों में 4जी का विस्तार और रोलआउट

  • अगली पीढ़ी के इन्फोटेनमेंट के लिए मोबाइल ग्राहकों के लिए एफटीटीएच और बीआईटीवी प्लेटफॉर्म के लिए आईएफटीवी की शुरुआत
  • बीएसएनएल राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग (ग्राहकों के लिए राष्ट्रव्यापी वाई-फाई रोमिंग सेवा) उद्यम और सरकारी ग्राहकों के लिए अनुकूलित बीएसएनएल वीपीएन सेवाएं और बंडल पैकेज, मिशन-महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में उच्च-विश्वसनीयता कनेक्टिविटी के लिए सीएनपीएन परियोजनाएं (निजी नेटवर्क पहल)
  • स्पैम -मुक्त नेटवर्क – घोटाले और स्पैम संचार को तत्क्षण समाप्त करने के लिए अपनी तरह का पहला समाधान
  • बीबीए (बीएसएनएल बिजनेस एसोसिएट) के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है, जिससे शिक्षित युवा बीएसएनएल बिक्री चैनल को मजबूत बनाने और बिक्री कमीशन अर्जित करने में सक्षम होंगे।

डिजिटल रूप से सशक्त भारत की ओर

बीएसएनएल कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए अब डिजिटल रूप से सशक्त, सेवा-उन्मुख और वित्तीय रूप से टिकाऊ दूरसंचार ऑपरेटर बनने के लिए नए सिरे से प्रयास कर रहा है। कंपनी पूरे देश में आधुनिक दूरसंचार सेवाओं और बुनियादी ढांचे का विस्तार करके “भारत” को जोड़ने और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *