Nokia और ZEISS अब ब्रांड पार्टनर नहीं हैं

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Zeiss . की वापसी

अगर ऐसे दो ब्रांड हैं जिन्होंने अगले स्तर की मोबाइल इमेजिंग को आगे बढ़ाने में मदद की है, तो यह नोकिया और ज़ीस थे। दोनों ब्रांडों ने शुरुआत में Nokia N90 पर एक बेहतर इमेजिंग अनुभव विकसित करने के लिए भागीदारी की। आने वाले वर्षों के लिए, दोनों कंपनियां अविभाज्य हैं और मोबाइल उद्योग में मात देने के लिए एक कॉम्बो रही हैं। अपने चरम पर, एक महंगा ऐप्पल आईफोन भी कार्ल ज़ीस लेंस के साथ एक फ्लैगशिप नोकिया फोन को टक्कर नहीं दे सकता है। दोनों कंपनियां प्रतिस्पर्धा से हमेशा मीलों आगे हैं।

पेक्का रंटाला, सीएमओ, एचएमडी ग्लोबल और विनफ्रेड शेरल, ईवीपी और हेड ऑफ कंज्यूमर ऑप्टिक्स, जीईआईएसएस (पीआरन्यूजफोटो/एचएमडी ग्लोबल और जीईआईएसएसएस)

जब Nokia Corporation ने Nokia ब्रांड को HMD Global को लाइसेंस देने का निर्णय लिया, तो यह ZEISS के साथ एक पुन: प्रज्वलित संबंध के साथ आया। नोकिया 8 के पिछले ZEISS-असर वाले Nokia फोन की तुलना में कम तारकीय इमेजिंग प्रदर्शन के साथ शुरुआत थोड़ी कठिन थी। लेकिन जब Nokia 9 PureView की घोषणा की गई तो चीजें थोड़ी और रोमांचक हो गईं। यह न केवल प्योरव्यू ब्रांड की वापसी का प्रतीक है, बल्कि आने वाली पीढ़ी में ये दोनों ब्रांड एक साथ क्या कर सकते हैं, इसका उत्साह भी है। वर्षों बाद, कुछ भी नहीं।

ZEISS ब्रांडिंग वाला आखिरी Nokia फोन Nokia XR20 था, जबकि PureView फीचर वाला आखिरी फोन Nokia 8.3 5G था। दोनों ही इंजीनियरिंग के स्तर तक नहीं पहुंचे थे, सोनी से लेकर वीवो तक के अन्य सभी ZEISS-असर वाले एंड्रॉइड फोन हासिल किए हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि ये भयानक उपकरण हैं (क्योंकि वे नहीं हैं)। लेकिन जब आप प्रतिस्पर्धा के साथ एक महत्वपूर्ण ब्रांड विशिष्टता खो देते हैं, तो यह उम्मीद की जाती है कि आप इन अन्य ब्रांडों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। अफसोस की बात है, वे नहीं हैं।

अब, हमें अभी पता चला है कि नोकिया मोबाइल अब ZEISS के ब्रांड पार्टनरशिप पेज पर शामिल नहीं है। वर्तमान में, केवल सोनी और वीवो को वीडियो के साथ साझेदार के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें यह विवरण दिया गया है कि प्रत्येक साझेदारी ने अब तक क्या हासिल किया है। नोकिया के प्रशंसकों के लिए, यह निगलने के लिए एक कठिन गोली हो सकती है। लेकिन दूसरी ओर, हमने इसे आते हुए देखा।

दुर्भाग्य से, नोकिया ब्रांड नाम एक समृद्ध इतिहास और इसके पीछे जुनून के साथ एक बहुत भारी बोझ है और एचएमडी के पैमाने को देखते हुए, वे इमेजिंग प्रतिष्ठा नोकिया का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं जो वर्षों से निर्मित है। उनके पास कुछ दिलचस्प उपकरण थे, लेकिन कोई भी उद्योग अपने पूर्ववर्तियों की तरह अग्रणी नहीं था।

नोकिया कॉर्पोरेशन यहां हस्तक्षेप कर सकता था क्योंकि ज़ीस के साथ संबंध केवल एक व्यावसायिक अवसर नहीं था, बल्कि उनके ब्रांडों के बीच बहुत सारे साझा इतिहास के साथ एक मजबूत बंधन था। हम ज़ीस पहुंचे और उन्होंने कहा कि साझेदारी 2021 में वापस समाप्त हो गई। यहां उनका आधिकारिक बयान है:

लंबे और सफल सहयोग के बाद, 2021 में ZEISS और HMD Global ने पारस्परिक रूप से अपनी गैर-अनन्य साझेदारी को आगे नहीं बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की है, जिसमें ZEISS के साथ परामर्श और विकास भागीदार के रूप में “नोकिया” ब्रांडेड स्मार्टफ़ोन की इमेजिंग तकनीकों के लिए सहयोग शामिल है।

नोकिया मोबाइल और नोकिया स्मार्टफोन ब्रांड के लिए चीजें कठिन होने वाली हैं। नए फोन आ रहे हैं और बेहतर कैमरा प्रदर्शन की उम्मीद है, लेकिन Zeiss समाधान और लेंस के साथ, 8.3 5G फोटो गुणवत्ता समाप्त हो जाएगी। ऐसा लगता है कि नोकिया मोबाइल नोकिया ब्रांड के साथ अपने चरम पर पहुंच गया है और आईएफए दिखाएगा कि कहानी खत्म हो रही है या लौ जलती रहने के लिए कुछ नए आश्चर्य बाकी हैं।

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