मुंबई, । रिलायंस ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत 4,100 स्थानों पर सफाई अभियान चलाकर देशभर में स्वच्छता और हरियाली के लिए एक मजबूत संदेश दिया। इस अभियान में 75,000 से अधिक स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया।
रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ, जगन्नाथ कुमार ने कहा, रिलायंस के लिए स्वच्छ भारत केवल एक मिशन नहीं है, बल्कि ग्रामीण और शहरी भारत के हर सदस्य के लिए हमारे पर्यावरण की भलाई में योगदान देने का एक अवसर है। ‘हम स्वच्छता की परवाह करते हैं’ अभियान के माध्यम से हमने स्वच्छता के इस आंदोलन को मजबूत करने का प्रयास किया है। हमारा लक्ष्य समुदायों को प्रेरित करना और उन्हें इस आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल करना है।स्वच्छता अभियान:17 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित स्वच्छता अभियानों में स्वयंसेवकों ने आवासीय क्षेत्रों, स्कूलों, बाजारों, समुद्र तटों, पूजा स्थलों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और ऐतिहासिक स्थलों सहित 4,100 से अधिक स्थानों पर सफाई की।
पेड़ लगाना: समुदाय-संचालित पहलों के तहत, ओडिशा, असम, गुजरात और पश्चिम बंगाल में 17,000 से अधिक पौधे लगाए गए।बच्चों के बीच जागरूकता: 30,000 से अधिक बच्चों ने इस अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लिया। बच्चों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए प्रश्नोत्तरी, चित्रकला और निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।
समुदाय की भागीदारी: 59,000 रिलायंस कर्मचारियों के साथ-साथ 16,000 से अधिक लोग और सिविल सोसाइटी के संगठनों ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया और पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने के साथ जलाशयों की सफाई में भी योगदान दिया।रिलायंस के विभिन्न व्यवसाय जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, रिलायंस रिटेल, रिलायंस जियो, रिलायंस फाउंडेशन स्कूल और जियो इंस्टीट्यूट भी इस जन आंदोलन का हिस्सा बने और ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ के सिद्धांत को बढ़ावा दिया।