मास्टर ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण
सोनभद्र। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र विजय सिंह के निर्देशन में तथा मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की नेतृत्व में अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) सहदेव कुमार मिश्र की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट सभागार में मास्टर ट्रेनर एवं ई0वी0एम0 ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया गया, इस प्रशिक्षण सत्र में मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित मास्टर ट्रेनर को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2024 एवं विधान सभा उप निर्वाचन, दुुद्धी के मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु सभी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण को बेहतर ढंग से प्राप्त करें, जिससे कि उन्हें पीठासीन अधिकारी सहित पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देने में किसी प्रकार की समस्या न हो और निर्वाचन प्रक्रिया निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मास्टर ट्रेनरों से प्रशिक्षण से सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली और उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान ई0वी0एम0 व वी0वी0 पैट से सम्बन्धित विभिन्न जानकारियों को साझा किये। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने मास्टर ट्रेनर को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के दौरान बेहतर प्रशिक्षण के लिए ई0वी0एम0 व वी0वी0 पैट मशीन पर प्रेटिकल करके अनुभव प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण कड़ी प्रशिक्षण ही होता है, बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त करने से निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता और निर्वाचन प्रक्रिया बेहतर ढंग से सम्पन्न होती है। इस दौरान मुख्य प्रशिक्षक सुधांशु शेखर शर्मा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एवं हरिकृष्ण मिश्र जिला कृषि अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 21 मास्टर ट्रेनर एवं 98 ई0वी0एम0 मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षित किया गया।
इस दौरान मुख्य प्रशिक्षक सुधांशु शेखर शर्मा द्वारा ई0वी0एम0 व वी0वी0 पैट के संचालन व मतदान प्रक्रिया के दौरान की जाने वाली विभिन्न कार्यवाही व गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चैहान, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 आर0एस0 मौर्या, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।