‘सम्भव’ पोर्टल के तहत विद्युत उपभोगताओं की समस्याओं का सफलतापूर्वक किया जा रहा निस्तारण -ए0के0 शर्मा

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डिस्काम स्तर पर प्रबन्ध निदेशकों द्वारा मंगलवार को की गयी जनसुनवाई में 03 मामले निस्तारित ,अधिशासी अभियन्ता एवं अधीक्षण अभियन्ता द्वारा सोमवार को की गई जनसुनवाई में 734 शिकायतें निस्तारित

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि ‘सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था अनुसार सभी डिस्काम में मंगलवार 26 जुलाई, 2022 को प्रबन्ध निदेशक के स्तर पर की गई जनसुनवाई में कुल 15 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 03 मामलों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, शेष 12 शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि 25 जुलाई सोमवार को सभी अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशासी अभियन्ता के स्तर पर जनसुनवाई की गई, जिसमें कुल 809 शिकायतें प्राप्त हुई। इसमें से 734 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया और शेष 75 शिकायतों के निस्तारण लिए सम्बन्धित को निर्देशित किया गया है।

उन्होंने बताया कि ‘सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था के तहत 18 मई, 2022 से विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं व शिकायतों के समाधान के लिए विभिन्न स्तरों पर जनसुनवाई की जा रही है। अभी तक की हुई जनसुनवाई में कुल 11764 शिकायतें प्राप्त हुई और इसमें से 9922 शिकयतों का समाधान मौके पर ही कर दिया गया है और शेष 1842 शिकायतों का निस्तारण अभी बाकी है, जिसके समाधान का प्रयास किया जा रहा है।  

श्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि स्थानीय स्तर पर शिकायतों का समाधान न होने पर प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को राज्य स्तर पर स्वंय ऊर्जा मंत्री द्वारा जनसुनवाई की जाती है। इस जनसुनवाई में ऐसे मामले संज्ञान में लाये जाते है जिनका निराकरण स्थानीय स्तर पर व डिस्काम स्तर पर नहीं हो पाता है, उनकी सुनवाई की जाती है। साथ ही ऐसे मामले जिनकी शिकायते मुख्यमंत्री पोर्टल, ऑनलाइन शिकायत, मंत्रीगण व सासंद एवं विधायक के वहां की गयी शिकायतों का भी संज्ञान लिया जाता है।

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