पेशेवर लुटेरे थे सुल्तानपुर ज्वेलरी लूट काण्ड के आरोपी 

Spread the love

अनुज सिंह के एनकाउंटर पर सियासी जंग छिड़ी जो सूरत मे दिनदहाड़े बैंक लूट का अपराधी था सूरत कोर्ट से जमानत पर कुछ समय पहले ही छूटा था 

रविंद्र प्रताप सिंह 

चंदौली। 11 अगस्त 2023 को सूरत से सटे वांझ गांव सचिन स्थित बैंक आफ महाराष्ट्र मे दिनदहाड़े 13 लाख से अधिक की लूट हुयी थी। वारदात के समय 5 लूटेरे हेल्मेट लगाकर बैंक में घुसे थे और बैंक कर्मचारियों को असलहे के बल पर डरा धमका कर 13 लाख से अधिक की नकदी लूट कर भाग निकले थे। सूरत पुलिस  बैंक लूटेरों को पकड़ने के लिए तत्काल सक्रिय हुयी और उ.प्र. पुलिस की मदद से लूटेरो को पकड़ने में सफल रही। इस लूट में उ.प्र.का गैंगेस्टर मुख्य सरगना विपिन सिंह था जिसे पुलिस पकड़ ली साथ में अनुज सिंह को भी उ.प्र.से ही अरेस्ट कर ली इसके अलावा दो अन्य आरोपी भी पुलिस की गिरफ्त में आ गये थे। चारो आरोपी जेल में थे मगर कुछ समय पहले कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया था जिसमे अनुज भी था जो यू.पी.चला आया था। इसी बीच सुल्तानपुर मे ज्वेलर्स के यहां डाका पड़ा। इस चर्चित डकैती कांड मे लूटेरे पकड़े भी गये वही कुछ नामजद अपराधी फरार भी हैं। उन्ही में एक लूटेरा मंगेश यादव था जिसका एनकाउंटर पुलिस ने कर दिया, सुल्तानपुर ज्वलेर्स डकैती में  एक लाख का इनामी अनुज प्रताप सिंह भी था जिसका भी गत दिनों पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया।  

 जानकारी के अनुसार अनुज प्रताप सिंह उन्नाव के शुक्लागंज में चार किलो चांदी बेचने की फिराक में था। इससे मिलने वाली रकम को लेकर वह किसी दूसरे राज्य में पनाह लेने वाला ही था कि उसके पास मौजूद चांदी नई होने की वजह से सराफा कारोबारी को संदेह हुआ और उसने खरीदने से मना कर दिया वहीं व्यापारमंडल को सूचना दिया तत्पश्चात एसटीएफ.के कानो तक व्यापारियों ने बात पहुंचा दी। जिसके एनकाउंटर पर सियासत जारी है।  सुल्तानपुर डकैती का मास्टरमाइंड अमेठी का विपिन सिंह 29 अगस्त को ही रायबरेली कोर्ट में दूसरे मामले में सरेंडर करके जेल चला गया था। सूरत बैंक लूट में भी विपिन सिंह मुख्य सरगना बताया गया था। विदित हो क‌ि सुल्तानपुर ज्वेलर्स लूट का 11 सितंबर को डकैती का खुलासा किया गया। इस दौरान डकैतों से ढाई किलो सोना और 30 किलो चांदी बरामद की गई थी। 

उ.प्र.मे बदमाशों के हो रहे एनकाउंटर को लेकर विपक्ष योगी सरकार को घेर रही है। अन्य राज्यों मे रहने वाले उ.प्र.के लोगों की सुनें तो उनका कहना है उ.प्र.सरकार अपराधियों पर नकेल कसने में सफल है तभी तो क्राईम कम है। 

 नीता वशिष्ट सिंह ने कहा कि अपराधियों की कोई जात नहीं होती विपक्ष खुद जातिगत राजनिति कर रहा है। अनुज के पिता का भी बयान आया  कि अब सपा मुखिया के पेट का पानी पच गया होगा क्योंकि कहते थे योगी सरकार क्षत्रियों की नही ब्राम्हण और यादवों का एनकाउंटर करा रही है। क्षत्रिय नेता आशीष सिंह ने कहा कि भाजपा में जाति धर्म देखकर कार्य नहीं होता अपराधी अपराधी होते हैं और अपराधियों की सजा सुनिश्चित होती है अपराधियों को उनके किये की सजा मिलनी चाहिए वो किसी भी जाति या धर्म के हों ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.