पर्यावरण को प्रदूषित होने और स्वयं को बीमारियों से बचाने के लिए स्वच्छता कार्यों में दे सहयोग – ए.के. शर्मा

Spread the love

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने मऊ नगरपालिका परिषद के मिर्जा हरदीपुरा वार्ड 44 के मऊनाथ भंजन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत् आयोजित सफ़ाई कार्यक्रम में शामिल होकर लगाई झाड़ू 

सफाई स्वच्छता ईश्वर का वरदान है, ईश्वर को स्वच्छता सबसे ज्यादा पसंद है, तरक्की के सभी रास्ते स्वच्छता से होकर ही जाते हैं

लखनऊ/मऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने रविवार को मऊ नगर पालिका परिषद के मिर्जा हरदीपुरा वार्ड 44 के मऊनाथ भंजन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत् आयोजित सफ़ाई कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री जी ने स्वयं झाडू हाथ में लेकर वहां के चौराहे की सफाई की और साफ किए गए कूड़े कचरे को अपने हाथों से उठाकर डस्टबिन में डाला। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को स्वच्छता की शपथ दिलाई और हर हफ्ते दो घंटे साफ सफाई के लिए श्रमदान करने का संकल्प दिलाया तथा लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। इस दौरान सभी सफाई कर्मी और नगरपालिका के गणमान्य नागरिकों ने मंत्री जी के साथ स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस दौरान नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन 17 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर तक ‘स्वाभाव स्वच्छता, संकल्प स्वच्छता’ थीम पर साफ़ सफ़ाई के लिए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा पूरे देश में चलाया जा रहा है। नगर विकास विभाग इस अभियान को प्रदेश की सभी निकायों में स्वच्छता के साथ गरीबों की सेवा के रूप में चला रहा है, जिसमें सफाई कर्मी से लेकर विभाग के प्रमुख सचिव तक दिनरात परिश्रम कर रहे हैं।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगर पालिका परिषद मऊ का यह स्थान मेरे बचपन से भी जुड़ा रहा है, इसी चौराहे से होकर साइकिल से अपने गांव जाता था, यहां पर कुछ देर रुक कर घरेलू सामान, सब्जी आदि खरीदने थे। उन्होंने कहा कि कोई भी अकेला व्यक्ति निरंतर साफ सफाई और स्वच्छता जैसे कार्य को नहीं कर सकता। बल्कि सबको मिलकर इस कार्य को करना होगा और अपने घरों व दुकानों के साथ आसपास के क्षेत्र को भी साफ सुथरा बनाना होगा।

श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश की सभी निकायों में पार्कों,उद्यानों,चौराहों, प्रमुख स्थानों, धार्मिक स्थलों, नदी घाटों, ऐतिहासिक स्थलों, मुख्य मार्गो, द्वारों आदि का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। मऊ नगरपालिका परिषद में भी 100 से 200 करोड रुपए का निर्माण कार्य कराया जा चुका है। मऊ महादेवा की सफाई सुंदरीकरण का कार्य कराया गया।उन्होंने कहा कि विदेशों में गंदगी फैलाने पर सख्त जुर्माना का प्रावधान है, वहां के नगर साफ सुथरा और हमेशा स्वच्छ रहते हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि कहावत है कि ” Cleanliness is next to Godliness” अर्थात् सफाई स्वच्छता ईश्वर का वरदान है, ईश्वर को स्वच्छता सबसे ज्यादा पसंद है। तरक्की के सभी रास्ते स्वच्छता से होकर ही जाते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोग मिलकर मऊ को इतना व्यवस्थित, साफ़ और स्वच्छ बनाएं की पूरी दुनिया में मऊ का नाम रोशन हो।

मंत्री श्री शर्मा ने मऊ के वृद्धा आश्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर/ संगोष्ठी में प्रतिभाग कर वृद्धजनों का कुशलक्षेम और स्वास्थ्य का हाल-चाल जाना और वहां पर वृद्धजनों से मिलकर उनका आशीर्वाद भी लिया। उन्होंने वृद्धजनों को फ़ल और मिष्ठान भी वितरित किया। मंत्री जी ने मऊ की मोहम्मदाबाद-गोहना राजमार्ग के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। इस राजमार्ग का यहां पर चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य कुछ दिन पहले मंत्री जी के प्रयासों से शुरू किया गया था, जो कि अब पूरा हो चुका है। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष, सफाई कर्मी, नगर पालिका के अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.