दीपिका इस्पात शिक्षा सदन के 44 विद्यार्थियों ने स्काउट गाइड के लिए प्रतिष्ठित राजयपाल पुरस्कार जीता

Spread the love

राउरकेला। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र द्वारा प्रायोजित एवं  आरएसपी की एक प्रमुख सामाजिक संगठन सहयोगी दीपिका महिला संघति द्वारा संचालित  निःशुल्क विद्यालय, दीपिका इस्पात शिक्षा सदन के 44  विद्यार्थियों ने राज्य स्तरीय सर्वोच्च स्काउट गाइड का प्रतिष्ठित राजयपाल पुरस्कार जीतकर सभी को गौरवान्वित किया है। 13 जुलाई को विद्यालय में आयोजित एक समारोह में दीपिका महिला संघति की अध्यक्षा श्रीमती सीमा देब भौमिक ने विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर डीएमएस की दोनों उपाध्यक्षाएँ श्रीमती हर्षाला सूर्यवंशी और श्रीमती प्रभाती मिश्र, महाप्रबंधक (सीएसआर), सुश्री मुनमुन मित्रा, सहायक महाप्रबंधक (सीएसआर), टी बी टोप्पो, डीएमएस की सचिव श्रीमती निधि सिंघल, शासी निकाय के सदस्य और डीएमएस के स्वेच्छाकर्मी, डीआईएसएस के प्रधानाध्यापक, एस सामल, डीआईएसएस की सहायक प्रधानाध्यापिका सुश्री निहारिका बल, अभिभावक, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे। 

विशेषतः, डीआईएसएस के 44 छात्रों में से 12 जिला भारत स्काउट्स और गाइड्स टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने मई महीने में राजभवन में आयोजित भारत स्काउट्स और गाइड्स के राज्यपाल पुरस्कार समारोह में भाग लिया था। प्राप्तकर्ताओं ने स्काउट भवन, सेक्टर -1  में विशेषज्ञ परीक्षकों के एक पैनल द्वारा आयोजित कड़े राज्य स्तरीय परीक्षण से गुजरा था। इससे पहले वे योग्य स्काउट्स मास्टर और गाइड्स कैप्टन के देख रेख में प्रशिक्षण के विभिन्न चरणों को पूरा कर चुके थे। 

उल्लेखनीय है कि, डीआईएसएस में  स्काउट्स और गाइड्स कार्यक्रम वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। तब से समर्पित शिक्षक के तौर पर स्काउट्स मास्टर श्रीबत्शा सामल और गाइड्स कैप्टन सुश्री लक्ष्मी साहू लगातार   छात्रों को विभिन्न जीवन कौशल, टीम निर्माण और आउटडोर साहसिक गतिविधियों का प्रशिक्षण दे रहे हैं, जिससे छात्रों के सर्वांगीण विकास में मदद मिल रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published.