सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस का पालन 

Spread the love

राउरकेला। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आर.एस.पी.) ने पुरे विश्व के साथ मिलकर 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस का पालन किया। शिल्प कोणार्क परिसर में आयोजित एक समारोह में निदेशक प्रभारी (आर.एस.पी.), अतनु भौमिक ने पर्यावरण ध्वज फहराया। कार्यपालक निदेशक (खान),  आलोक वर्मा, कार्यपालक निदेशक (वित्‍त एवं लेखा),  ए.के.बेहुरिया, मुख्य महा प्रबंधक (आयरन) के साथ अ‍तिरिक्‍त प्रभार कार्यपालक निदेशक (वर्क्‍स),  बी.पलाई, महा प्रबंधक (सामग्री प्रबंधन-क्रय) के साथ अतिरिक्‍त प्रभार कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन),  अनिल कुमार तथा प्लांट के कई मुख्य महा प्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 ए.के.बेहुरिया,  आलोक वर्मा और  बी.पलाई ने क्रमश: ओडिया, हिंदी और अंग्रेजी में सभी को पर्यावरण संकल्‍प ग्रहण कराया। कर्मचारियों ने पर्यावरण बैज भी पहने।

इस अवसर पर आर.एस.पी. कर्मीसमूह को अपनी शुभकामनाएँ देते हुए, श्री अतनु भौमिक ने सभी से पर्यावरण की रक्षा करने और धरती माता को स्वच्छ, हरा-भरा और अधिक टिकाऊ बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘आइए हम राउरकेला और हमारे आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ और हरित  बनाने का संकल्प लें।’ ‘हम धरती माता से बहुत कुछ ले रहे हैं; इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उसे वह लौटाएँ जिसकी उसे आवश्यकता है। टी.एस.-1, एस.टी.पी., ई.टी.पी. जैसी हमारी पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाएँ मौजूद हैं और हम सभी पर्यावरणीय मानदंडों का भी पालन कर रहे हैं।’ 

महा प्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण इंजीनियरिंग),  पी.सी.दाश ने कार्यक्रम का संचालन किया।

अपराह्न में एलएंडडी केंद्र में आयोजित एक भव्य समारोह में निदेशक प्रभारी (आरयापी), अतनु भौमिक ने अध्यक्षता की। मंच पर कार्यपालक निदेशक (खान), आलोक वर्मा और मुख्य महाप्रबंधक (आयरन) सह कार्यवाहक कार्यपालक निदेशक (वर्क्स), श्री बिस्वरंजन पलाई  उपस्थित थे I इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन –खरीद) सह अतिरिक्त प्रभार कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन),  अनिल कुमार, मुख्य महाप्रबंधक, संयंत्र के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी और पुरस्कार विजेता मौजूद थे।

सभा को संबोधित करते हुए,  भौमिक ने पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण में आरएसपी के रुख और प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए इस्पात उत्पादन के लिए किए गए प्रयासों को दोहराया। इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस के नारे ““हमारी भूमि, हमारा भविष्य” और “भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता”, विषय पर  पर प्रकाश डालते हुए, आयोजित कार्यक्रम में निदेशक प्रभारी ने सभी से ऐसे सभी कार्यों से दूर रहने का आग्रह किया, जो धरती माता को नुकसान पहुँचाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमें यह सुंदर ग्रह विरासत में मिला है और इसे हमारी भावी पीढ़ियों को स्वस्थ अवस्था में सौंपना, हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है I”

कार्यक्रम के दौरान  गणमान्यों ने आरएसपी कर्मचारियों के लिए आयोजित निबंध और स्लोगन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। निदेशक प्रभारी ने वर्ष 2023-24 में डीकार्बोनाइजेशन पहल में चैंपियन बनने के लिए एसपी-III और एसपी-III विभाग को भी पुरस्कृत किया। प्रारंभ में, महाप्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण इंजीनियरिंग), श्री पी सी दाश ने स्वागत भाषण दिया और इस वर्ष की विषय वस्तु के बारे में जानकारी दी। महाप्रबंधक (ईईडी), श्री वी वी आर मूर्ति ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम की शुरुआत औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। प्रबंधक (पर्यावरण इंजीनियरिंग), सुश्री रजनी प्रगडा ने समारोह का सञ्चालन किया।

उल्लेखनीय है कि, आरएसपी पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण तथा प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए इस्पात उत्पादन के लिए अपने अथक प्रयासों को जारी रखे हुए है। पर्यावरण अनुकूल नई प्रौद्योगिकियों को धीरे-धीरे अपनाना, पर्यावरण निगरानी और पर्यावरण जागरूकता का प्रचार प्रसार हमेशा से इस्पात संयंत्र के तीन मुख्य केंद्र बिंदु रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.