मामलों के निस्तारण में किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही बर्दास्त नहीं-डी. आई. जी.

Spread the love

शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण हर हाल में किया जाय-डीएम
सोनभद्र। सराकर के निर्देशानुसार जिले की चारों तहसीलों में ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस ‘‘ का आयोजन फरवरी महीने के प्रथम शनिवार को किया गया। मुख्य सम्पूर्ण समाधान दिवस घोरावल में डी0आई0जी0 आर0पी0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी द्वारा शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को बड़े ही सरल भाव से सुना गया और गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण कराने के साथ ही क्षेत्रों में भी टीम भेजकर प्रकरणों का निस्तारण कराया गया। इस मौके पर डी0आई0जी0 द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया कि शिकायतकर्ताओं के निस्तारण में किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये, इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरणों का समाधान सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस के मौके पर विभागीय कार्मिकों की टीम द्वारा किया जायेगा और जो मामले एक या दो दिन के अन्दर निस्तारित नहीं होंगे, उनका निस्तारण उच्च स्तरीय अधिकारी द्वारा मौके पर जाकर निस्तारित किया जायेगा। सम्पूर्ण समाधान दिवस में डी0आई0जी0 आर0पी0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन व उप जिलाधिकारी घोरावल अजय कुमार सिंह ने 37 शिकायतें सुनते हुए, मौके पर ही 08 मामलें निस्तारित किये गये और 04 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 04 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस घोरावल में कुल 12 मामले निस्तारित हुए, बाकी 25 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये गये। इस मौके पर तहसीलदार घोरावल, सी0ओ0 घोरावल सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।
इसी प्रकार से सम्पूर्ण समाधान दिवस राबटर््सगंज में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ, इस मौके पर तहसील में आये शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण किया गया, इस दौरान क्षेत्रों में भी टीम भेजकर प्रकरणों का निस्तारण कराया गया और सम्बन्धित को निर्देशित भी किया गया कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। अवशेष मामलों को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध तरीके से निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, उप जिलाधिकारी राबटर््सगंज निखिल यादव व तहसीलदार सुशील कुमार राबटर््सगंज आदि ने 92 शिकायतें सुनते हुए, मौके पर ही 10 मामलें निस्तारित किये गये और 04 टीमों को क्षेत्र में भेजकर 04 प्रकरणों को निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस राबर्ट्सगंज में कुल 14 मामले निस्तारित हुए, बाकी 78 प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध और गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण के लिए निर्देश सम्बन्धित को दिए गए हैं।

इसी तरह से सम्पूर्ण समाधान दिवस ओबरा का आयोजन अपर जिलाधिाकरी (वि0/रा0) सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ, इस मौके पर तहसील में शिकायतकर्ता के माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण किया गया, इस दौरान अपर जिलाधिाकरी ने प्रकरणों का निस्तारण कराते हुए सम्बन्धित को निर्देशित भी किया गया कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, अवशेष मामलों को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध तरीके से निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सहदेव कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिंह, उप जिलाधिकारी ओबरा श्यामलाल मौर्य, नायब तहसीलदार आदि ने 36 शिकायतों को सुनते हुए, मौके पर ही 04 मामलें निस्तारित किये गये, बाकी 32 प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध और गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण के लिए निर्देश सम्बन्धित को दिए गए।
इसी क्रम में सम्पूर्ण समाधान दिवस दुद्धी का आयोजन उप जिलाधिकारी सुरेश राय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ, इस मौके पर तहसील दिवस में आये शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण किया गया, इस दौरान क्षेत्रों में टीम भेजकर प्रकरणों का निस्तारण कराया गया और सम्बन्धित को निर्देशित भी किया गया कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.