दक्षिण तमिलनाडु में भारी बारिश जारी, इंडियन आर्मी, वायुसेना के हेलिकॉप्टर बचाव अभियान में शामिल

Spread the love

चेन्नई और आसपास के जिलों को चक्रवात मिचौंग का खामियाजा भुगतने के बाद, चक्रवाती परिसंचरण के कारण भारी बारिश का सामना करने के लिए चार दक्षिणी जिलों, विशेष रूप से तिरुनेलवेली और तूतीकोरिन की बारी थी।

चेन्नई: चेन्नई और आसपास के जिलों को चक्रवात मिचौंग का खामियाजा भुगतने के बाद, चक्रवाती परिसंचरण के कारण भारी बारिश का सामना करने के लिए चार दक्षिणी जिलों, विशेष रूप से तिरुनेलवेली और तूतीकोरिन की बारी थी। सोमवार को तीनों सशस्त्र बल फंसे हुए लोगों को बचाने में तमिलनाडु सरकार के साथ शामिल हो गए, क्योंकि दो जिलों में भारी बारिश ने तबाही मचाई थी। तिरुनेलवेली जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन की मौत हो गई।

राज्य सरकार ने बारिश को ‘अभूतपूर्व’ करार दिया और तिरुनेलवेली में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुलूर हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों को लगाया। तूतीकोरिन के कयालपट्टिनम में सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में ऐतिहासिक 95 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि तूतीकोरिन के कई शहरों में 60 सेमी से अधिक बारिश दर्ज की गई और नदियां और नाले उफान पर हैं।

निर्मला सीतारमण ने किया ट्वीट

बाद में शाम को, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन सहित चार जिलों में अभूतपूर्व बारिश के कारण कटे हुए लोगों को बचाने के लिए नावों और हेलीकॉप्टरों सहित अतिरिक्त एनडीआरएफ सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया है।

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार को कन्याकुमारी, तूतीकोरिन, तिरुनेलवेली और तेनकासी में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने जिलों में तेजी से बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए नौ मंत्रियों और आईएएस अधिकारियों की एक टीम को तैनात किया है।

उनका मंगलवार दोपहर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का भी कार्यक्रम है, ताकि वे दक्षिणी जिलों की स्थिति से अवगत हो सकें, साथ ही केंद्रीय राहत कार्य के लिए धन की मांग भी कर सकें। बाद में शाम को, स्टालिन ने राहत और बचाव कार्यों में लगे मंत्रियों और वरिष्ठ नौकरशाहों और चार जिला कलेक्टरों के साथ दिल्ली से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। 

तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों में प्रमुख जलाशय लबालब हो गए

रविवार को दक्षिण तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों में प्रमुख जलाशय या तो पूर्ण भंडारण स्तर तक पहुंच गए या तेजी से भर गए। कन्याकुमारी में पेचिपराई और पेरुंचानी जलाशयों में अच्छा प्रवाह प्राप्त हुआ, जिससे भंडारण स्तर क्रमशः 91.77% और 94.70% हो गया। जल संसाधन विभाग ने बाढ़ कुशन बनाए रखा और जलाशयों से क्रमशः 5,032 क्यूसेक और 5,087 क्यूसेक पानी छोड़ा।

24 घंटे में 95 सेमी बारिश से तूतीकोरिन का कायलपट्टिनम डूब गया

तमिलनाडु के चार दक्षिणी जिलों में अत्यधिक भारी बारिश के कहर के बीच फंसे हुए लोगों को बचाने में तीनों सशस्त्र बल सोमवार को तमिलनाडु सरकार के साथ शामिल हो गए। तिरुनेलवेली जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तूतीकोरिन, कन्याकुमारी और तेनकासी के कई हिस्से पानी में डूब गए।

दक्षिणी जिलों में बारिश की तीव्रता कम होगी: आईएमडी पिछले तीन दिनों से अत्यधिक भारी बारिश का सामना करने वाले तमिलनाडु के दक्षिणी जिले राहत की सांस ले सकते हैं क्योंकि आईएमडी अधिकारियों ने कहा है कि मंगलवार से बारिश की तीव्रता कम हो सकती है। ब्लॉगर्स ने बारिश को जीवन में एक बार होने वाली घटना बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.