SAIL. आरएसपी के शॉप्स विभाग में आन्तरिक तौर पर विकसित सेंट्रीफ्यूगल कास्टिंग मशीन का उद्घाटन

Spread the love

राउरकेला। सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के शॉप्स (फाउंड्रीज) में आन्तरिक तौर पर विकसित हॉरिजॉन्टल सेंट्रीफ्यूगल कास्टिंग मशीन (सीसीएम) का उद्घाटन 11 जून 2024 को कार्यपालक निदेशक (वर्क्स), एस आर सूर्यवंशी द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्या महाप्रबंधक (डिजाइन और शॉप्स),  रवि रंजन, मुख्या महाप्रबंधक (मैकेनिकल),  आर एन राजेंद्रन, विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

इस अवसर पर बोलते हुए,  सूर्यवंशी ने टीम की उनके अथक प्रयासों की प्रशंसा की और इस बात पर प्रकाश डाला कि इस तरह के नवाचार आरएसपी को भारत के इस्पात उद्योग में सबसे आगे ले जाएँगे। 

समारोह सभी के लिए गर्व और उपलब्धि का क्षण था, जो उत्कृष्टता और आत्मनिर्भरता के लिए आरएसपी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

विशेषतः  यह पहल पारंपरिक सेंट्रीफ्यूगल कास्टिंग विधियों के माध्यम से ठोस सफेद धातु कास्टिंग प्राप्त करने में आने वाली चुनौतियों से उपजी है। कास्टिंग में ब्लो होल की मौजूदगी ने कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) को अधिक विश्वसनीय तकनीकों की ओर बदलाव का आग्रह करने के लिए प्रेरित किया। हैदराबाद में उद्योगों के एक ज्ञानवर्धक दौरे के बाद, आरएसपी शॉप्स और सीपीपी-II टीम ने सफ़ेद  मेटलाइजिंग के लिए सही सेंट्रीफ्यूगल कास्टिंग को अपनाने का फैसला किया। 

उल्लेखनीय है कि, इस परियोजना का नेतृत्व 2023 में डिजाइन विभाग के नव-पदोन्नत कनिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया । शुरुआती बाधाओं के बावजूद, डिजाइन टीम ने मैकेनिकल शॉप और फाउंड्री विभागों के साथ मिलकर मशीन को डिजाइन और विकसित करने के लिए सावधानीपूर्वक काम किया, जिसमें न्यूनतम खरीद के साथ इन-हाउस स्पेयर का उपयोग किया गया। 7.5 किलोवाट मोटर गियरबॉक्स सहित प्रमुख घटकों को आवश्यक परिवर्तनीय आरपीएम को पूरा करने के लिए सरलता से संशोधित किया गया , जो 100 से 750 तक होता है, जो विभिन्न आकारों के बीयरिंग कास्टिंग के लिए आवश्यक है। 

मशीन के डिजाइन का सहयोग करने के लिए एक मौजूदा वीवीएफ ड्राइव को अनुकूलित किया गया  और सुरक्षा उपायों को सख्ती से लागू किया गया । डिजाइन टीम, मैकेनिकल शॉप, फाउंड्री विभाग और आरएस (ई) विभाग के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के परिणामस्वरूप 1300 मिमी व्यास का चक, स्पिंडल शाफ्ट, पुली और एक सुरक्षात्मक आवरण जैसे महत्वपूर्ण पुर्जे विकसित किए गए। सिविल इंजीनियरिंग विभाग ने आवश्यक आधार प्रदान की, जबकि फाउंड्री विभाग ने मशीन के निर्माण और परिचालन समायोजन को सुनिश्चित किया। निरंतर प्रक्रिया सुधारों ने सीपीपी-1  के लिए एक सफेद धातु की बियरिंग की सफल कास्टिंग की, जिसे आरएंडसी  लैब द्वारा बॉन्डिंग और मजबूती के लिए सत्यापित किया गया। सेंट्रीफ्यूगल कास्टिंग मशीन की सफल परिनियोजन आरएसपी  टीम की सामूहिक कड़ी मेहनत, समर्पण और अभिनव भावना का प्रमाण है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.